Vacuum circuit breaker in hindi | वैक्युम सर्किट ब्रेकर की संरचना एवं प्रयोग (pdf)

परिचय (Introduction to Vacuum circuit breaker)

सर्किट ब्रेकर मे जैसा की हमने बताया था बहुत से प्रकार के सर्किट ब्रेकर होते है। इन्हीं सब सर्किट ब्रेकर मे से एक सर्किट ब्रेकर होता है जिसका नाम वैक्यूम सर्किट ब्रेकर (Vacuum circuit breaker in hindi) है। अतः इस पोस्ट में हम विस्तार से इसकी संरचना तथा कार्य को समझेंगे।

वैक्यूम सर्किट ब्रेकर क्या है (Vacuum circuit breaker in hindi)

इस प्रकार के सर्किट ब्रेकर मे उत्पन्न हुए आर्क को बुझाने के लिए वैक्यूम माध्यम (Vaccum medium) का प्रयोग किया जाता है। इसलिए इसे वैक्यूम सर्किट ब्रेकर (Vacuum circuit breaker in hindi) कहते हैं। इसमें वैक्यूम की डिग्री 10 torr के परास में होती है।

वैक्यूम माध्यम एक बहुत ही अच्छा आयन रोधी तथा insulation गुण वाला माध्यम होता है। यह माध्यम आर्क को बुझाने के मामले में अन्य माध्यम की अपेक्षा काफी अच्छा माध्यम होता है। क्योंकि इसमें आर्क काफी तेजी से बुझता है। यह मीडियम आर्क को अन्य माध्यमों की अपेक्षा 1000 गुना तेजी से बुझाता है।

Electrical books in Hindi | ये इलेक्ट्रिकल बुक्स एग्जाम बूस्टर साबित हो सकती हैं

वैक्यूम माध्यम आर्क को कैसे बुझाता है (How Vacuum medium extinguish the arc)

जब माध्यम ही वैक्युम है तो जाहिर है इसमें हवा की मात्रा ना के बराबर है। अतः इसमें हवा के आयनाइजेशन के तो बात ही नहीं है।

जब सर्किट ब्रेकर का contact खुलता है तो contact के metal suface वाष्पित होता है। Metal surface वाष्पित होता इस बात पर निर्भर करता है कि contact किस मेटल का बना है। जब यह वाष्प बनता है तो यही वाष्प ionized है जाता है और आर्क उत्पन्न करता है। लेकिन यह आर्क बहुत तेजी से बुझ भी जाता है। क्योंकि vacuum माध्यम मे इसके मेटल वाष्पन , आयन , तथा इलेक्ट्रॉन तेजी से संघनित होकर आर्क बुझा देते है।

इसे भी पढ़ें :-

वैक्यूम सर्किट ब्रेकर की संरचना (Structure of Vacuum Circuit Breaker in Hindi)

Vacuum circuit breaker में भी सभी सर्किट ब्रेकर की तरह दो contact, moving contact तथा fix contact होते हैं । इन दोनों contact को एक चैंबर में रखा जाता है। जहां का माध्यम vacuum होता है। इस चैंबर को हम वैक्यूम चैंबर कहते हैं। इस सर्किट ब्रेकर की चारों तरफ ग्लास वीजल (glass vessel) या सिरेमिक वीजल (ceremic vessel) को इंसुलेटिंग बॉडी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Vacuum circuit breaker in hindi
Image credit: Vardhaman College of Engineering by B. RajaGopal Reddy

इसमें दोनों कांटेक्ट पर आर्क शिल्ड लगा होता है। जो सर्किट ब्रेकर के अंदर आंतरिक डाइलेक्ट्रिक स्ट्रैंथ के चरण को कम करता है।

वेक्यूम सर्किट ब्रेकर के लाभ (Advantages of vacuum circuit breaker in Hindi)

वेक्यूम सर्किट ब्रेकर के निम्न लाभ होते हैं।

  1. वेक्यूम सर्किट ब्रेकर साइज में छोटा होने के कारण यह जगह कम घेरता है।
  2. इस सर्किट ब्रेकर की मेंटेनेंस कास्ट भी बहुत कम होती है।
  3. यह सर्किट ब्रेकर ऑपरेट करते समय बहुत कम शोर करता है यह शोर लगभग ना के बराबर होता है।
  4. यह सर्किट ब्रेकर अपेक्षाकृत अधिक विश्वसनीय और लंबे समय तक चलने वाला होता है।
  5. इसकी सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इस सर्किट ब्रेकर की आग बुझाने की गुण काफी अच्छी होती है। यह हैवी फाल्ट करंट के सबसे अत्यधिक आर्क को भी बड़ी तेजी के साथ बुझा देता है।
  6. इस सर्किट ब्रेकर में आर्क एनर्जी की क्षमता कम होती हैं।
  7. इस सर्किट ब्रेकर को ऑपरेट कराने के लिए बहुत कम स्टार्टिंग टॉर्क की जरूरत पड़ती है। क्योंकि इसमें बहुत कम जड़ता की गुण होती है। अतः इसके मैकेनिज्म को कंट्रोल करने के लिए लो पावर की जरूरत पड़ती है।
  8. इसमें किसी भी प्रकार का हवा या आयल माध्यम प्रयोग न होने से इसमें किसी भी प्रकार का गैस बनने की भी समस्या नहीं होती है।

वेक्यूम सर्किट ब्रेकर का उपयोग (Applications of vcb in Hindi)

अगर हम अपने देश भारत की बात करें जहां 60 से 65 पर्सेंट आबादी गांव वाले क्षेत्र में निवास करती है। अतः यहां पर अधिकतर जगह दूर-दूर तक हमें पावर लाइन की सर्विस को देनी होती है। कभी-कभी तो हमें रिमोट क्षेत्र तथा कठिनाई से पहुंचने वाले स्थानों पर पावर सप्लाई को पहुंचाने की जरूरत पड़ती है।

अतः ऐसे में हमें outdoor सब स्टेशन की ज्यादा जरूरत पड़ती है। वेक्यूम सर्किट ब्रेकर outdoor subsatation के लिए आदर्श माना जाता है। क्योंकि इसका ऑपरेशन बहुत ही robust तथा मेंटेनेंस फ्री होता है।

अतः वेक्यूम सर्किट ब्रेकर का उपयोग 22 kv से 66kv तक के ट्रांसमिशन लाइन में किया जाता है। यह सर्किट ब्रेकर अधिकतर गांव क्षेत्र के substation में प्रयोग किया जाता है।

Download pdf of this Article :-

Chandra Mani Vishwakarma
Chandra Mani Vishwakarma

Owner of Hindi Hike : If you want to support me than you can donate me. Thank You..!

Leave a comment