solar company in india in hindi

परिचय:-

दोस्तों दोस्तों जैसे-जैसे हम तेजी से उन्नत की ओर बढ़ रहे हैं वैसे वैसे हमें ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ रही है। ऐसे हम लोग एक क्रांतिकारी विचार जैसे सोलर पैनल को लगाने की सोचते हैं ताकि हमारी जो अतिरिक्त ऊर्जा की खपत है वह पूरी हो सके। ऐसे में हमें सोलर पैनल लगाने के लिए अलग-अलग कंपनियों के पैनल का सुझाव मिलता है। अतः हमें सोलर पैनल लगाने के पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि इंडिया में अच्छी क्वालिटी के सोलर पैनल बनाने वाली कंपनियां (solar company in India in Hindi) कौन-कौन सी हैं।

image credit : pxhere

अतः आज के इस पोस्ट में सोलर पैनल के कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों के बारे में डिस्कस करेंगे, की कौन कौन सी कंपनियां अच्छी क्वालिटी के सोलर पैनल का उत्पादन करती है।

सोलर पैनल कंपनी (Solar panel company in India in Hindi):-

दोस्तों अगर सोलर पैनल कंपनी को बात करे तो इंडिया में बहुत सारी सोलर पैनल कंपनियां है। जिनमे हम कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों के बारे में बताएंगे।

Tata Power Solar System:-

Tata solar power system इस सोलर को बनाने के क्षेत्र में बहुत ही आगे है। यह कंपनी टाटा ग्रुप की कंपनी है। तथा तथा इस कंपनी की स्थापना 1989 में हुआ था। तथा इस कंपनी को अब तक इस क्षेत्र में 33 साल का अनुभव है। टाटा सोलर पावर सिस्टम को टाटा बीपी सोलर इंडिया लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता है। इस कंपनी का हेड क्वार्टर नोएडा उत्तर प्रदेश में है। इसकी ऑफिशल वेबसाइट नीचे दिया गया है।

यह कंपनी फरवरी 2017 में टाटा पावर सोलर दुनिया भर में 1 गीगावॉट से अधिक सौर माड्यूल सेव करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

Adani solar:-

यह कंपनी अदानी ग्रुप आफ कंपनी का एक हिस्सा है। इसका 15 सबसे बड़े सोलर डेवलपर्स यूटिलिटी है। जो पूरे विश्व भर में है। अडाणी सोलर भारत के सबसे बड़े सोलर पैनल इंस्टालर में से एक है। इसके वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

Loom solar:-

लूम सोलर इंडिया की टॉप लीडिंग कंपनी में से एक माना जाता है। जो सोलर पैनल के अलावा लिथियम बैट्री, सोलर इनवर्टर, सोलर पैनल, स्टैंड और सोलर चार्ज कंट्रोलर का भी उत्पादन करती है। यह कंपनी आईएसओ 9001- 2015 सर्टिफाइड कंपनी है। इस कंपनी का लिंक निचे दिया गया है आप इस लिंके पर क्लिक कर पूरी जानकारी ले सकते हैं, और पैनल की खरीददारी भी ऑनलाइन ही कर सकते हैं.

Luminous power technology:-

यह कंपनी भारत में सबसे प्रसिद्ध कंपनी है। क्या कंपनी शुरुआती दौर में बैटरी बनाने के को लेकर प्रसिद्ध हुई। लेकिन अब यह सोलर पैनल तथा सोलर इनवर्टर के साथ बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट भी बनाती है।

Waaree energies limited:-

यह कंपनी 1989 में मुंबई में स्थापित की गई। आज यह पूरे भारत में 360+  लोकेशन पर फैला हुआ है। तथा इसके साथ ही इसकी 68 लोकेशन विदेशों में है।

Microtek solar solution:-

यह माइक्रोटेक कंपनी का एक पार्ट है जो कि सोलर एनर्जी पर काम करती है। यह कंपनी वाइड रेंज वाले सोलर प्रोडक्ट को व्यवसाय के स्तर पर तथा खुदरा स्तर पर सेल करती है। यह कंपनी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित सोलर पैनल को डिजाइन करती है तथा इसे भारत सहित अन्य देशों में भी निर्यात करती है।

Moser baer solar limited:-

यह कंपनी delhi -based  एनर्जी पर फोकस करने वाली संगठन के द्वारा स्थापित किया गया है। और यह सोलर पैनल की क्वालिटी इस प्रकार से बनाती है कि आपको दुगनी समय का वारंटी पीरियड देने का दावा करती है।

EMMVEE:-

यह कंपनी 1992 में स्थापित की गई थी। या कंपनी आगे चलकर पूरे एशिया का सबसे बड़ा सोलर वाटर हीटर सिस्टम का निर्माण किया। इसके साथ ही इस कंपनी के द्वारा 14 मेगा वाट का प्रोजेक्ट उत्तरी जर्मनी में लगाया गया था और साथ ही में 13 मेगावाट का प्रोजेक्ट इंडिया में रूफटॉप प्रोजेक्ट को पूरा किया था।

Chandra Mani Vishwakarma
Chandra Mani Vishwakarma

Owner of Hindi Hike : If you want to support me than you can donate me. Thank You..!

Leave a comment