IR टेस्ट और PI टेस्ट क्या होता है? इसे कैसे करते है?

परिचय

दोस्तों हम जानते है की इंडस्ट्री में बहुत सारे मोटर लगे होते हैं। और पूरी इंडस्ट्री मोटर पे निर्भर रहती है। अतः ऐसे कैसे में मोटर को चलाते रहना भी जरुरी होता है। अतः इसके लिए मोटर की कई प्रकार की टेस्टिंग को जाती है। जिसमे से IR test और PI टेस्ट भी शामिल हैं। आज के इस पोस्ट में हम IR टेस्ट और PI टेस्ट क्या होता है। इसे कैसे किया जाता है। और क्यों किया जाता है। सारी बातों को जानेंगे।

IR टेस्ट और PI टेस्ट क्या है (what are the IR test and PI test)

बेसिकली ये दोनो टेस्ट ही मोटर में किए जाते हैं। इससे मोटर की इनसुलेशन रेजिस्टेंस (Insulation resistance) का पता चलता है। लेकिन ये दोनो टेस्ट अपने आप में अलग प्रकार से कोई जाते है। दोनो टेस्ट से हम ये पता करते हैं कि मोटर को फुल लोड पर चलने लायक है या नही।  अतः अब हम इन दोनो को अलग अलग हेडिंग के द्वारा समझते हैं।

IR टेस्ट क्या है?

IR टेस्ट में IR का फुल फॉर्म Insulation resistance होता है। जिसमे हम मोटर का इनसुलेशन रेजिस्टेंस को चेक करते हैं। इसीलिए हम इसे Insulation resistance test कहते हैं। अब सवाल यह आता है की आखिर ये Insulation resistance होता क्या है। तो आपको बता दे कि Insulation resistance मोटर की वाइंडिंग और मोटर के बॉडी के बीच का रेजिस्टेंस होता है।

किस डिवाइस से इनसुलेशन रेजिस्टेंस ज्ञात करते हैं?

अब सवाल यह आता है की आखिर हम मोटर में ये IR टेस्ट किस डिवाइस से करते हैं। तो आपको बता दें की ये टेस्ट हम मेगर (meggar) डिवाइस के द्वारा किया जाता है। यह डिवाइस किन्ही दो वस्तुओं के बीच का रेजिस्टेंस ज्ञात करने के लिए किया जाता है।

IR टेस्ट कैसे करते हैं?

अब सवाल यह आता है कि आखिर या टेस्ट कैसे परफॉर्म किया जाता है। तो आइए हम इसे समझते है। चुकी हम इस टेस्ट को करने के लिए दो प्वाइंट चाइए होती है।

  • लाइव प्वाइंट
  • और ग्राउंड प्वाइंट
IR टेस्ट और PI टेस्ट

star delta connection in Hindi | स्टार डेल्टा कनेक्शन कैसे करें

लाइव प्वाइंट का मतलब है की मोटर का ऐसा पार्ट जिसमे सप्लाई को कनेक्ट किया जाता है। मतलब की हम इसके लिए मोटर की वाइंडिंग के टर्मिनल को लेंगे।

और दूसरा प्वाइंट है ग्राउंड प्वाइंट तो इसके लिए हम मोटर का ऐसा पार्ट चाइए जिसमे मोटर के रनिंग कंडीशन में में भी करेंट फ्लो ना करे। अतः हम इसके लिए मोटर के बॉडी पार्ट को लेंगे।

अब हम मेगर के दोनो टर्मिनल में से एक टर्मिनल को मोटर के वाइंडिंग के टर्मिनल से और दूसरा टर्मिनल मोटर के बॉडी पार्ट से कनेक्ट कर देंगे। इसके बाद मेगर से वोल्टेज को इन दोनो टर्मिनल द्वारा फ्लो कराते हैं। जिससे मेगर के डिस्प्ले पर एक रीडिंग मिलती है। जिसे हम नोट कर लेते हैं। यही वैल्यू जो मेगर शो करता है मोटर की IR value होती है।

मोटर को IR value कितना होनी चाइए?

अब हम देखते है की आखिर हमारी मोटर को रन कराने के लिए मोटर की IR value कितनी होनी चाइए। अतः इसके लिए IEEE ने एक लिस्ट जारी किया है जिसके द्वारा आपके मोटर की IR value डिसाइड किया गया हैं। इसमें कितने वोल्टेज पर चलने वाला मोटर है तो कितने वोल्टेज का मेगर लगेगा और अंत में कितना ओम का IR value होना चाहिए। ये सब दिया गया है।

maximum voltage
rating of equipment’s
MEGGER SIZEMINIMUM IR VALUE
250 volts500 volts25 mega ohm
600 volts1000 volts100 mega ohm
5 kv2500 volts1000 mega ohm
8 kv2500 volts2000 mega ohm
15 kv2500 volts5000 mega ohm
25 kv5kv20000 mega ohm
35 kv15 kv100000 mega ohm

अब चुकी ऊपर दिए गए insulation resistance का मान तो थियोरेटिकल है। लेकिन अगर प्रैक्टिकली देखा जाए तो कंपनियों में बहुत सारी ऐसी स्थिति होती है। की आप पूरी तरह से थियोरेटिकल नही हो सकते है। क्योंकि कई बार मोटर के IR value कंपनियों में इतना नही आता है। जितना इस टेबल में दिया गया है। अतः इस स्थिति में साइट पर काम करने वाले इंजीनियर स्थिति के अनुसार डिसाइड करते है की हमारी मोटर का IR value क्या होना चाइए। अतः इसके लिए अधिकतर कंपनियों में एक फार्मूला का इस्तेमाल किया जाता है।

जिसमे आपको सिर्फ मोटर की सप्लाई वोल्टेज का मान रखना है और आपको IR value प्राप्त हो जायेगी। और वहा के इंजीनियर एक अपना खुद का एक मिनिमम IR value डिसाइड किए रहते हैं। जैसे की मान लीजिए की मिनिमम IR value 1 mega ohm या इससे ज्यादा आता है तो हम मोटर को चला सकते हैं। अतः यह सूत्र IR value = KV+ 1 होता है। मान लीजिए की हमारा मोटर 440 वोल्ट पर रन कर रहा है। तो इसका IR value इस सूत्र के हिसाब से 0.44+1 = 1.44 मेगा ओह्म होगा। जो की मिनिमम IR value 1 Meha ohm से अधिक है। अतः हम इस स्थित में मोटर को चला सकते हैं।

PI टेस्ट क्या होता है?

दोस्तों, वास्तव में PI टेस्ट भी मोटर का एक Insulation resistance test ही होता है। इसका फुल फॉर्म polarization index होता है. इसे हमें कभी कभी शोर्ट फॉर्म में पोलर इंडेक्स भी कहते है. लेकिन हम इसे IR टेस्ट के मुकाबले ज्यादा एडवांस टेस्ट मानते हैं। क्योंकि जब हम IR टेस्ट करते है। और हमे IR value कुछ ऐसा आता है। जिससे हम कन्फ्यूज रहते हैं कि आखिर इस वैल्यू पे मोटर को चलना ठीक रहेगा या नही। तो इस स्थिति में हम PI test को परफॉर्म करते है।

यह टेस्ट में megger से ही किया जाता है। और इसमें भी किन्ही दो प्वाइंट का होना जरूरी होता हैं। लेकिन इसको करने के लिए कुछ अलग प्रकार की प्रक्रिया अपनाई जाती है।

PI टेस्ट कैसे करते हैं?

दोस्तों जैसे की हम IR टेस्ट में मेगर का एक टर्मिनल वाइंडिंग टर्मिनल से तथा दूसरा टर्मिनल मोटर के बॉडी पार्ट से जोड़ते हैं। इसी प्रकार हम इसमें भी जोड़ने। लेकिन इसमें पहली बार में जब मेगर को कनेक्ट कराएंगे तो हम मेगर से लगातार 10 मिनट तक सप्लाई देते रहेंगे। फिर 10 मिनट बाद हम मेगर से रीडिंग लेंगे। और उसको नोट कर लेंगे। उसके बाद फिर हम मेगर को डिकनेक्ट कर के कुछ देर बाद फिर मेगर को कनेक्ट कराएंगे। उसके बाद हम मेगर से एक मिनट तक सप्लाई देते रहेंगे। जब एक मिनट होजाए तो उसके बाद मेगर में दिखा रही रीडिंग को नोट कर लेंगे।

अब चुकी हमारा पास दो रीडिंग है एक 10 मिनिट के बाद वाला और दूसरा 1 मिनट के बाद वाला। तो चलिए मान लेते हैं। को ये रीडिंग क्रमशः R10 दस मिनट के बाद वाला रीडिंग है जिसका मान आया है 15 मेगाओह्म । और एक मिनट के बाद वाले को हम मानते है R1 जिसका मान आया है 5 ओह्म।

अब इसका PI value निकलने के लिए एक सूत्र आता है। जो की नीचे दिया गया है।

PI value = R10/R1

मतलब की अब हम R10 वैल्यू में R1 value को डिवाइड कर देंगे। जिससे हमारा टोटल PI value 3 ओह्म आएगा।

एक मोटर का PI value कितना होना चाइए?

अब आपको नीचे एक टेबल दिखाया गया होगा जिसके अनुसार यदि आपका PI value का मान 1 से कम है तो इस स्थिति में आपका मोटर रन नही किया जाना चाइए। अन्यथा ये motor जल सकता है। और यदि PI value का मान 1 से 2 के बीच में रहे तो इस स्थिति में भी मोटर को रन नही करना चाइए। यदि जुड़ा जरूरत न तो। अगर हमारा PI value का मान 2 से 4 के बीच में है तो यह अच्छा मान है। इसमें आप आसानी से चल सकते है। और यदि PI value का मान 4 मेगा ओह्म से ज्यादा है तो यह मोटर का सबसे अच्छा PI value माना जाता है।

https://www.remove.bg/
Insulation condition Polarization Index
Dangerous<1
Questionable1.0 – 2.0
Good2.0 – 4.0
Excellent> 4.0

टेबल

Leave a comment