Humming or Hissing sound in transformer in Hindi

परिचय :-

दोस्तों जब भी कभी आप किसी सबस्टेशन के पास से गुजरते है तो आपने शायद ध्यान दिया होगा कि उस सब स्टेशन में लगा ट्रांसफार्मर से एक प्रकार की आवाज सुनाई देती है। जो एक वाइब्रेशन टाइप का आवाज सी लगती है। जिसे हम हिस्सिंग साउंड कहते है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ये आवाज हमे ट्रांसफार्मर से क्यों सुनाई देती है।

हमिंग साउंड या हिसिंग साउंड :-

ऐसा साउंड जिसमे किसी वस्तु के वाइब्रेट करने जैसा प्रतीत है। ऐसा लग रहा ही जैसे कुछ बहुत तेजी से वाइब्रेट कर रहा हो। जिसकी फ्रांस बहुत ज्यादा उच्च हो। वैसी साउंड को हम हमिंग या हिसिंग साउंड कहते है।

ट्रांसफार्मर में हमिंग या हिसिंग साउंड (Humming or Hissing sound in transformer in Hindi):-

अगर आप किसी भी ट्रांफोर्मर के पास से गुजरते है। तो आपको इस hissing sound को जरूरी सुना होगा। यह साउंड ट्रांसफार्मर से आने का मुख्य कारण यह है कि ट्रांसफार्मर से सप्लाई देने पर Magnetostriction effect पैदा होता है। जिसके कारण यह साउंड सुनाई देता है। और अगर आपसे कोई अगर पूछे तो आप एक लाइन में यही जवाब देंगे । लेकिन अगले ने इस Magnetostriction effect के बारे में पूछ दे तो क्या जब देंगे। तो आयुए इसको समझते हैं।

https://www.remove.bg/
transformer

Magnetostriction effect in Hindi:-

जैसा की आप ट्रांसफार्मर के बारे में जानते हैं कि ट्रांसफार्मर में मैग्नेटिक कोर होता है। जिस पर ट्रांसफार्मर की वाइंडिंग लगी होती है। जब ट्रांसफार्मर में सप्लाई देते हैं। तो हमारा सप्लाई के कारण वाइंडिंग में करेंट फ्लो होती है। और जब करेंट फ्लो होती है तो म्यूचुअल inductance के कारण मैग्नेटिक कोर में एक flux पैदा होता है। जब हमारी ट्रांसफार्मर में कोई धारा नही बह रही है तो हमारा कोर एक नॉर्मल मेटल को तरह व्यवहार (behave) करता है। लेकिन जब हम ट्रांसफार्मर में सप्लाई देते है तो इस कोर से मैग्नेटिक फ्लू फ्लो करता है। जिसे यह मैग्नेट की तरह व्यवहार करने लगता है।

हम जानते हैं  कि हमारा सप्लाई चुकी अल्टरनेटिंग करेंट होती है। जिसमे एक करेंट कभी नेगेटिव तो कभी पॉजिटिव होती है। अतः जब हमारा करेंट पॉजिटिव होता है तो उस वक्त कोर मैग्नेटाइज होता है। और जब करेंट नेगेटिव होता है तो उस समय कोर डिमाग्नेटाइज (demagnetize) होता है। और चुकी यह मैग्नेटाइज़ और डिमाग्नेटाइज़ होने की प्रक्रिया सप्लाई के frqency पर निर्भर करता है। अतः यह प्रक्रिया बहुत ही तेजी से होता है।

जब इस समय कोर मैग्नेटाइज और डिमाग्नेटाइज़ होता है तो इसके कारण कोर का मेटल फैलता और सिकुड़ता है। और जब यह magnetize और डिमाग्नेटाइज़ होने की प्रक्रिया तेजी से होती है तो कोर के तेजी से सिकुड़ने और फैलने के वजह से पूरे कोर में एक vibration उत्पन्न होता है। और इसी वाइब्रेशन के कारण कोर से एक साउंड सुनाई देता है। जिसे हम hissing sound या हमिंग साउंड कहते हैं।

1 thought on “Humming or Hissing sound in transformer in Hindi”

Leave a comment