You are currently viewing Groww app in Hindi | ग्रो ऐप क्या है इसमें पैसा कैसे इन्वेस्ट करते है

Groww app in Hindi | ग्रो ऐप क्या है इसमें पैसा कैसे इन्वेस्ट करते है

परिचय (Introduction):-

अगर हम स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट या मुचल फंड में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो हमें आजकल पैसा इन्वेस्ट करना काफी आसान हो चुका है। आजकल बहुत सारे एप्लीकेशन आ चुके हैं जिनके जरिए पैसा के निवेश करना काफी आसान हो गया है। इन्हीं सब एप्लीकेशन में से एक ग्रो ऐप (Groww app in Hindi) ऐसा एप्लीकेशन है जो आपको एक आसान इंटरफ़ेस प्रोवाइड करेगा। आप आसानी से बिना किसी उम्दा टेक्निकल ज्ञान के पैसे को स्टॉक मार्केट में या म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकेंगे। आज के इस पोस्ट में हम इसी ऐप के बारे में विस्तार से समझेंगे तथा इसके साथ ही groww app द्वारा पैसा इन्वेस्ट कैसे करें यह भी देखेंगे।

Groww app क्या है (groww app in Hindi): –

Groww app एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके द्वारा हम स्टॉक मार्केट (stock market), मुचल फंड (mutual fund), डिजिटल गोल्ड (Digital gold) आदि में इन्वेस्ट कर सकते हैं, वह भी बिल्कुल आसान तरीके से।

इसके साथ साथ ही groww app के जरिए हम आईपीओ, f&o तथा SGB आदि में भी अपना पैसा लगा सकते हैं।

इसके साथ ही हम पैसा इन्वेस्ट करने के पश्चात उस इन्वेस्टमेंट पर भी नजर रख सकते हैं। तथा डेली बेसिस पर अपनी इन्वेस्टमेंट की बढ़ोतरी को आसानी से देख सकते हैं।

ग्रो एप के जरिए स्टॉक मार्केट या मुचल फंड में पैसा लगाना काफी आसान होता है। क्योंकि इसका इंटरफेस काफी आसान है। जिससे यह लोगों को आसानी से समझ में आ जाता है। यही कारण है कि यह ग्रुप अन्य ऐप के मुकाबले ज्यादा पॉपुलर हो गया है।

Groww app के ओनर कौन है (Owner of groww app):-

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि groww app  Nextbillion Pvt Ltd. कंपनी के द्वारा डेवलप किया गया है। तथा इसके CEO (CEO of groww app) ललित केसरी हैं। इसके साथ साथ पार्टनरशिप में इनके साथी, हर्ष जैन, नीरज सैनी, ईशान बंसल है। इसका हेड ऑफिस कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित है। यह 2016 में अप्रैल के महीने में लांच किया गया था। जो आज के दिन काफी पॉपुलर हो चुका है।

इस ऐप की पापुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इस ऐप का एंड्राइड के ऐप स्टोर पर इसकी डाउनलोडिंग 10 मिलियन है। तथा इसके साथ ही इसकी वर्तमान रेटिंग 5 में से 4.6 स्टार है। जो कि काफी अच्छा रेटिंग है। इस ऐप की वर्तमान फाइल साइज 32mb है।

क्या groww app सुरक्षित है? ( Is groww app safe?):-

जैसा कि हम जानते हैं कि पैसा हमारे जीवन का सबसे संवेदनशील तथा अहम हिस्सा है। अतः जब हमें इसे कहीं पर निवेश करने को कहा जाता है, तो हम अक्सर यह सोचते हैं कि जहां पर मैं निवेश कर रहा हूं। वह प्लेटफार्म बिल्कुल सुरक्षित है या नहीं। हम आपको बता दें कि groww app एक पूरी तरह से गवर्नमेंट के द्वारा सत्यापित एप्लीकेशन है। इसके साथ-साथ अब तक इसे 3 अवार्ड भी दिए जा चुके हैं।

2017 -18 के सत्र में इस ऐप को BSE STAR MUTUAL FUND AWARD दिया जा चुका है।

2017 -18 में ही इसे BSE STAR MF FINTECH HIGHEST TRANSACTION AWARD तीसरे स्थान पर दी के लिए मिला था।

2018 – 19 में इसे म्यूचुअल फंड में highest transaction के लिए पहला स्थान मिला था।
अतः इन सब बातों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह ऐप कितना सुरक्षित है।

Groww app में account कैसे बनाए (how to make account on groww app):-

दोस्तों groww app में अकाउंट बनाने के पहले हमें उसमें लगने वाले जरूरी दस्तावेज को जान लेना चाहिए। इसमें लगने वाले जरूरी दस्तावेज निम्न प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • PAN card
  • एक सेल्फी
  • आपका सिग्नेचर
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स

इन दस्तावेज में यह ध्यान देने की जरूरत है कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आपको यह अपने नजदीकी के आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर लिंक कराना पड़ेगा। क्योंकि जब आप इसमें ईकेवाईसी करेंगे तो इसमें आधार से जुड़े नंबर पर ओटीपी आता है।

Groww app में आपको किसी भी प्रकार का डॉक्युमेंट्स अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें बस आपको पैन नंबर डालना है, उसके बाद आधार नंबर डालना है, और ओटीपी डालने के बाद एक सेल्फी लेना है। उसके बाद एक डिजिटल सिग्नेचर करना है। उसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।

Groww app में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया :-

पहला चरण :-

सबसे पहले तो आपको अपने ऐप स्टोर में जाना होगा। यदि आपका फोन, एंड्राइड है तो आपको प्ले स्टोर में जाना होगा। यदि आपका फोन, आईफोन है तो आपको एप्पल स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा।

नोट :-
ऊपर दिए गए लिंक से भी आपको groww app को डाउनलोड कर सकते हैं इस लिंक से अगर आप डाउनलोड करते हैं तो आपको अकाउंट बनाने के बाद सीधे आपके groww वायलेट में ₹100 ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस ₹100 को आप आसानी से किसी भी बैंक में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। और साथ में इन्वेस्ट भी कर सकते हैं।

दूसरा चरण:-

इसके दूसरे चरण में जब ऐप इंस्टॉल हो जाएगा तो उसके बाद आपको एक ‘Continue with google’ का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आप क्लिक करके अपने किसी एक गूगल अकाउंट से साइन अप कर लेना है। इसके साथ ही अगर आपके पास किसी और प्रकार के ईमेल आईडी हैं तो उसके नीचे दिए गए ‘Continue with other email’ पर क्लिक करना है। जब आप क्लिक करेंगे तो आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप सही तरीके से इसमें भर दें और आगे बढ़ेंगे।

Groww app in Hindi

तीसरा चरण :-

अगले चरण में हमे पैन कार्ड का नंबर डालना होगा। जिसमें अल्फाबेट के साथ नंबर्स भी होंगे। डालने के बाद आपको नीचे क्रिएट अकाउंट का बटन मिलेगा जो क्लिक करना होगा।

Groww app in Hindi

चौथा चरण :-

इस चरण में आपको आधार का वेरिफिकेशन करना होता है। इसमें आपको आधार ईसाइन वेरिफिकेशन (Adhaar ESign verification) करना होगा। जिसमें आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। इसमें आपको ‘Procced with adhaar esign‘ पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको आधार नंबर डालना होगा। उसके बाद सम्मिट पर क्लिक करने के बाद आप को आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिसे भरने के बाद सबमिट करना होगा उसके बाद आपका आधार वेरीफिकेशन पूरा हो जाएगा।

Groww app in Hindi

पांचवा चरण :-

इसके बाद आपको एक डिजिटल सिग्नेचर का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको अपने हाथ से अपना signature करना होगा उसके बाद उसे save वाले बटन पर क्लिक करके सेव कर लेना होगा।

छठां चरण :-

यहां तक करने के बाद आपके सामने एक डीजी लॉकर (Digilocker) का डैशबोर्ड ओपन होगा। जिसमें आप इन सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को चाहे तो सेव करके रख सकते हैं। इससे फायदा यह होता है कि कभी-कभी आपको वेरिफिकेशन की जरूरत पड़ने पर यह डीजी लॉकर आपके वेरिफिकेशन को ऑटोमेटिक कंप्लीट कर देता है।

सातवां चरण :-

इसके अलावा भी आपको यदि जेंडर, मैरिटल स्टेटस आदि पूछे तो आपको भरकर सबमिट कर देना है। उसके बाद अब आराम से इसमें आप इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Grow app में इन्वेस्ट कैसे करें (how to invest in groww app in Hindi):-

First step:-

पहले आप अपना groww ऐप (Groww app in Hindi) को ओपन करें उसके बाद पिन डालने के लिए आपको अपना मोबाइल का पिन डालें या आपका फोन यदि फिंगरप्रिंट वाला है तो फिंगर लगाकर ऐप को खोले।

Second step:-

पिन डालते ही आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। जिसमें पहले आपको स्टॉक वाले ऑप्शन पर पहले से ही क्लिक मिलेगा। जिसके कारण आपको सभी प्रकार के कंपनियों के स्टॉक्स देखेंगे। इसमें से किसी एक कंपनी को चुनना है जिसमें आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं।
चित्र

Groww app in Hindi

Third step:-

अब कंपनी के नाम पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। जिसमें आपको नीचे दाहिनी तरफ एक ‘Buy’ का बटन तथा बाएं तरफ ‘Sell’ का बटन दिखेगा।

इसमें आपको Buy वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस दिखेगा।

जिसमें आपको कितने शेयर लेने हैं। तथा 1 शेयर की वैल्यू क्या है यह सब दिखेगा। तथा नीचे आपको एक बटन दिखेगा जिसमें ‘Add money‘ लिखा होगा।

यह बटन इसलिए दिख रहा है क्योंकि आपने अभी तक ग्रू वॉलेट में पैसा नहीं डाला है। अतः जब groww वॉलेट में पैसा डाल देंगे तो वहीं पर Buy का बटन दिखेगा। और जब आपको वह बटन दिखाने लगेगा तो क्लिक करने के बाद आप उस कंपनी के शेयर खरीद लेंगे।

स्टॉक खरीदने के बाद आपको अपने खरीदे गए स्टाफ को देखने के लिए ऊपर दिए गए डैशबोर्ड के बटन को क्लिक करना होगा। उसके बाद आप शेयर के बढ़ने घटने को लाइव देख सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें(how to invest money in mutual fund):-

मुचल फंड में इन्वेस्ट के लिए नीचे दाहिने तरफ के मुचल फंड बटन पर क्लिक करने पर आपको सभी प्रकार के मुचल फंड दिख जाएंगे। जिससे आप अपनी इच्छा अनुसार फंड को सेलेक्ट कर ले।

मुचल फंड पर क्लिक करते ही आपको कुछ ऐसा इंटरफेस मिलेगा। जिनमें नीचे दो बटन ‘One Time‘ तथा ‘Monthly SIP’ का बटन दिखेगा। अब चाहे तुम मुचल फंड में सिर्फ एक बार में पैसा जमा कर सकते हैं या चाहे तो महीने महीने थोड़ा-थोड़ा रुपया करके पैसा जमा कर सकते हैं।

Groww app के चर्जेस:-

सामान्य रूप से groww (Groww app in Hindi) कोई चार्ज नहीं लेता है। जबकि अन्य ऐप ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए भी थोड़ा सा चार्ज अप्लाई करते हैं।

नोट:-
जब आप किसी भी प्रकार के ट्रेडिंग एप के जरिए आप अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो इन्वेस्ट करने से पहले आप उस कंपनी के बारे में अच्छे से जान लें।

जिस कंपनी में आप पैसा निवेश करना चाहते हैं। उस कंपनी का भविष्य क्या है, यह भी अच्छे से जान ले ताकि आपका पैसा सही जगह पर इन्वेस्ट हो और वह पैसा ग्रो हो।

अतः आप इसके लिए इन्वेस्ट संबंधित कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं तथा बिजनेस संबंधी न्यूज़ देश देख सकते हैं। इसके साथ-साथ आप यूट्यूब पर बहुत सारे बिजनेस और इन्वेस्ट संबंधी वीडियोज को देखकर इन्वेस्ट करने के तौर – तरीके को समझ सकते हैं। उसके बाद आप इन्वेस्ट करेंगे तो ज्यादा लाभ मिलेगा।

This Post Has One Comment

Leave a Reply