ELCB और RCCB में अंतर क्या होता है?

परिचय:-

एक सर्किट ब्रेकर ऐसा उपकरण होता है जो पावर को मैनुअली ऑन ऑफ करने के साथ-साथ ऑटोमेटेकली भी ऑफ करता है। सर्किट ब्रेकर का उपयोग हम बेसिकली सर्किट को शार्ट सर्किट के स्थिति में जलने से बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है। अगर आपको सर्किट ब्रेकर के बारे में विस्तार से जानना है तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल के लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

सर्किट ब्रेकर तो बहुत से प्रकार के होते हैं। जिसमें से ELCB और RCCB भी प्रमुख है। आज के इस पोस्ट में ELC और RCCB के बारे में समझेंगे। और इन दोनों में अंतर क्या होता है यह भी जानेंगे।

What is an ELCB in Hindi:-

सबसे पहले ELCB का फुल फॉर्म जान लेते हैं। जिससे हमारा कॉन्सेप्ट थोड़ा सा और क्लियर हो जाएगा। ELCB का फुल फॉर्म Earth Leakage circuit breaker होता है। इसके नाम से ही लग रहा है को यह सर्किट ब्रेकर अर्थ फॉल्ट की स्थिति आने से किसी भी व्यक्ति को इलेक्ट्रिक शॉक लगाने से बचाता है।

https://www.remove.bg/
ELCB और RCCB में अंतर

ELCB उस समय काम करता है जब हमारा सर्किट किसी फॉल्ट के कारण अर्थ से शॉर्ट हो जाता है। जिससे अर्थिंग के द्वारा के लीकेज करंट बहाने लगता है। इसी लीकेज करंट को ये ELCB डिटेक्ट करता है। और पूरे सर्किट को में सप्लाई से अलग कर देता है।

ELCB का कनेक्शन अर्थ टर्मिनल के सीरीज में जुड़ा होता है। जब कोई भी फेस किसी भी उपकरण के बॉडी वाले भाग के संपर्क में आता है, तो इससे उपकरण के पूरे बॉडी में एक वोल्टेज डेवलप होता है। और चुकी वह उपकरण अर्थिंग से जुड़ा होता है। यह लीकेज भी अर्थ में पास होने लगता है। अगर कोई व्यक्ति इसी क्षण उसे उपकरण को टच करता है तो उसे एक जोरदार इलेक्ट्रिक शॉक लगता है। लेकिन जब हम अर्थ टर्मिनल के सीरीज में ELCB जोड़ देते हैं तो यह ELCB, उपकरण में उत्पन्न वोल्टेज  कारण पूरे सर्किट को ट्रिप करा देता है।

सामान्यतः तीन प्रकार के ELCB होते हैं।

  1. AC – अल्टरनेटिंग करेंट के लिए ELCB
  2. A – स्क्वायर वेब करंट के लिए ELCB
  3. B – डायरेक्ट करंट के लिए ELCB

ये ELCB एक पुरानी उपकरण है। जो की आज भी प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन अब इसका एक और आधुनिक रूप आ गया है। जिसका नाम है RCCB।

What is an RCCB in Hindi:-

RCCB का फुल फॉर्म बेसिकली residual current circuit breaker होता है। RCCB सभी फेजों तथा न्यूट्रल में बहने वाली धाराओं का वेक्टर सम के बैलेंसिंग के सिद्धांत पर काम करता है। जिसे हम कोर बैलेंसिंग करंट ट्रांसफार्मर कहते है। RCCB बेसिकली यह मॉनिटर करता है कि सभी फेजों से बहने वाली करेंट की मात्रा लोड से होते हुए न्यूट्रल के जरिए वापस सप्लाई तक चली जा रही है या नही। जब इस प्रक्रिया में बहने वाली धारा का वेक्टर सम जीरो आता है तो इसका मतलब है कि सिस्टम में कोई residual current नही है। तो इस स्थिति में RCCB ऑपरेट नहीं करता है।

ELCB और RCCB में अंतर
Moeller Xpole PXF-40/4/003-A

अगर मान ले की कोई फॉल्ट आया या कोई लिविंग being फेज wire से टच हो गया है। तो इससे फेस करेंट की कुछ मात्रा टच हुए भाग से फ्लो करेगी। और यह अर्थिंग के द्वारा अर्थ में भी जाएगी। 

और स्थिति फेज और न्यूट्रल के बीच बहाने वाली धारा कवेक्टर सम जीरो नही होगा। यही अनबैलेंसिंग करेंट जब RCCB में फ्लो करेगी तो यह करेंट RCCB के ऑपरेटिंग coil को सिग्नल भेजती है। और इस प्रकार RCCB हेल्थी सर्किट को फॉल्ट सर्किट से अलग कर देता है।

ELCB और RCCB में अंतर :-

Basic DifferencesELCBRCCB
फुल फॉर्मअर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर ( Earth Leakage circuit breaker)Residual current circuit breaker
परिभाषा एक ऐसा प्रोटेक्शन उपकरण जो अर्थ फॉल्ट के स्थिति में लीकेज करंट से व्यक्ति को लगने वाले इलेक्ट्रिक शॉक से बचाता है। वह ELCB कहलाता है।एक ऐसा प्रोटेक्शन उपकरण जो सर्किट सिस्टम की उनके फेस और न्यूट्रल के बीच आने वाली फॉल्ट के कारण फेस और न्यूट्रल। के बीच बहने वाले अनबैलेंस residual current को डिटेक्ट कर सर्किट को ट्रिप करता है। उसे RCCB कहते है।
टाइप ऑफ डिवाइसयह एक वोल्टेज ऑपरेट डिवाइस होता है।RCCB एक करेंट ऑपरस्टेड डिवाइस है।
कनेक्शनELCB फेज न्यूट्रल और अर्थ wire से कनेक्टेड रहता हैं। RCCB फेज और न्यूट्रल से कनेक्टेड होता हैं।
फॉल्ट डिटेक्शनELCB सिर्फ वह फॉल्ट को डिटेक्ट करता है। जो अर्थ फॉल्ट के कोटेगरी में आता है। और इस फॉल्ट में लीकेज करंट अर्थ टर्मिनल के जरिए अर्थ की और बहता है।RCCB किसी भी प्रकार के अर्थ फॉल्ट को डिटेक्ट कर सकता है।
कार्य सिद्धांतइसके कार्य सिद्धांत यह है की यह अर्थ लीकेज करंट के फ्लो होने के सिद्धांत पर कार्य करता है।यह RCCB सर्किट सिस्टम के core balance या वेक्टर सम होने के सिद्धांत पर काम करता है।
अर्थिंग की स्थिति की मॉनिटरिंगELCB पूरे इलेक्ट्रिकल सिस्टम को अर्थ से उचित तरीके से कनेक्टेड है की नही यह भी मॉनिटर करता है।RCCB इलेक्ट्रिकल सिस्टम में अर्थिंग की स्थिति को मॉनिटर नहीं करता है।
अर्थ कनेक्शन की जरूरतELCB को ऑपरेट करने के लिए अर्थिंग की व्यवस्था होना आवश्यक है।RCCB के लिए अर्थिंग के कनेक्शन की कोई जरूरत नहीं होती है।
कॉस्ट यह ELCB, RCCB के अपेक्षा कॉस्टली होता है।RCCB, ELCB की अपेक्षा कम लागत की होती है।
एप्लीकेशन ELCB एक पुरानी प्रोटेक्टिंग डिवाइस है को इलेक्ट्रिकल सिस्टम में होने वाली अर्थ फॉल्ट के कारण लगाने वाले इलेक्ट्रिक शॉक से बचाता है।RCCB एक नया टेक्नोलॉजी पर आधारित डिवाइस है। जो सभी वायरिंग सिस्टम में अर्थ लीकेज करंट से सिस्टम को बचाता है।

Leave a comment