सुपर फूड क्या है: सुपर फूड की लिस्ट


सुपर फूड क्या होता है:-
सुपर फूड एक कम कैलोरी और उच्च पोषण तत्व वाला फूड होता है। इसमें अधिक से अधिक मात्रा में मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट होते है। इसके अंदर घटक बीमारियों से लडने की अधिक क्षमता होती है।

सुपर फूड लेने से फायदे:-

सुपर फूड को यदि हम अपने नियमित जीवन में शामिल करे तो यह कैंसर होने के खतरा को कम करने के साथ साथ हृदय घात और डायबिटीज को नियंत्रित करता है।सुपर फूड को डायटिंग में शामिल करने से हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है जिससे हमारे स्किन स्वस्थ होते है।और बालों का रूखापन दूर करता है। आलसीपन को भी दूर करने में सुपर फूड सुपर है। यह सुपर फूड हमारे शरीर को सबसे तेज गति से पोषण प्रदान करने वाले तत्व है।

जैक फ्रूट:-

जैक फ्रूट हमारे भारत में आसानी से पाया जाने वाला सुपर फूड है। जिसे सब्जी के रूप में, के साथ साथ इसे पका कर भी खाया जाता है।इसके कच्चे फ्रूट को सब्जी के रूप में खाया जाता है। इसका सेवन करने से प्रजनन क्षमता को बूस्ट करता है। और साथ साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ता है।

Jackfruit

मोरींगा:-

मोरिंगा में सबसे ज्यादा पोषण तत्व पाया जाने वाला सब्जी माना जाता है।

1. यह एक सबसे अच्छा रक्त शुद्ध करने वाला माना जाता है।

2. इसमें कैल्शियम ढूंढ से ज्यादे पाया जाता है।

3. इसकी खास बात ये है कि इसके पत्ते, फल, फूल, तना, जड़ सभी भागो को उपयोग में लाया जाता है।

4. आजकल मॉरिंगा पाउडर के रूप में भी बाज़ार में आसानी से मिल जाता है। इस पाउडर को रोज सुबह खाली पेट पानी में मिला कर पी सकते हैं।

5. मरिंगा के पत्ते में पालक के पत्ते से तीन गुना आयरन पाया जाता है।मूंग दाल:-मूंग एक आसानी से पचने वाला दाल होता है। जिसमे अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन बी6, और पोटैशियम होता है।

moringa

ब्रोकली:-

ब्रोकली एक उच्च आयरन, फाइबर, और विटामिन सी और विटामिन ए वाला फूड है।

ब्रोकली

Duckweed:-

यह भारत के तालाबों में आसानी से मिलने वाला पौधा है। यह तालाबों में एक हरा रंग का परत बन जाता है और पूरे तालाब को कालीन की तरह ढक देता है। इसके बहुत छोटे छोटे पत्ते होते हैं जो पानी के उपर तैरते रहते है।विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस duckweed में हाई प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है। चुकी ये germany में नहीं उग पता तो वाहा के वैज्ञानिक इसे लैब में उगने का प्रयास कर रहे है और इसे भारत के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। https://en.m.wikipedia.org/wiki/Lemna

Chandu
Chandu

हेलो! दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करे और अगर इस आर्टिकल से सम्बन्धित कुछ सवाल है तो कमेंट करें। धन्यवाद!

Leave a comment