यूनिवर्सल मोटर का उपयोग कहा किया जाता है? इंटरव्यू के सवाल

परिचय:-

आपने अगर इलेक्ट्रिकल के सभी मोटर ले बारे में पढ़ा है तो आपने यूनिवर्सल मोटर के बारे में तो पढ़ा ही होगा। लेकिन लेकिन कभी कभी यूनिवर्सल मोटर से रिलेटेड ये सवाल पूछा जाता है कि यूनिवर्सल मोटर का उपयोग कहा कहा किया जाता है। जिसका जवाब हम लोग नही दे पाते हैं। अतः आज के इस पोस्ट में यूनिवर्सल मोटर को कहां कहां इस्तेमाल करते हैं। इसको हम समझने। और क्यों करते है इसको भी समझेंगे।

यूनिवर्सल मोटर क्या है (universal motor in Hindi):-

दोस्तों ऐसा मोटर जो एसी और डीसी दोनो प्रकार के सप्लाई पर चल जाए उसे ही यूनिवर्सल मोटर कहते है। इस मोटर को इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है। जिससे है अल्टरनेटिंग करेंट के साथ साथ डीसी करेंट पर भी आसानी से चल जाता है। इस मोटर को स्पेशल मोटर के अंतर्गत लिया जाता है। यही कारण है कि इसे हम यूनिवर्सल मोटर कहते हैं।

Why universal motor is so popular:-

दोस्तों यूनिवर्सल मोटर एक बहुत ही पॉपुलर मोटर है क्योंकि यह बहुत से हमारे घरेलू विद्युत उपकरणों में इस्तेमाल किया जाता हैं। तो इसका ज्यादा पॉपुलर होने के पीछे के रीजन को समझते है।

चुकी हम सभी जानते है कि सभी प्रकार के मोटरों का कुछ न  कुछ स्टार्टिंग टॉर्क होता है। जिसका एक निश्चित स्टार्टिंग टॉर्क होता है। उसी प्रकार से यूनिवर्सल मोटर के भी स्टार्टिंग टॉर्क होता है। लेकिन इसका टॉर्क एक सामान्य मोटर से ज्यादा हाई होता है।

https://www.remove.bg/
यूनिवर्सल मोटर का उपयोग

Universal Motor

स्टार्टिंग टॉर्क ज्यादा होने का मतलब यह है कि हमारा मोटर जब शुरू में चलना प्रारंभ करेगा तो वो ज्यादा बल (force) के साथ चलना प्रारंभ करता है।

Uses of universal motor in Hindi:-

दोस्तों यूनिवर्सल मोटर का उपयोग हम सभी प्रकार के घरेलू उपकरणों जैसे मिक्सर, ग्राइंडर, हेयर ड्रायर, ब्लेंडर, आदि में प्रयोग किया जाता है।

यूनिवर्सल मोटर का उपयोग हम विभिन्न प्रकार के टूल्स जैसे ड्रिल मशीन, कटर, ग्राइंडर, प्लेनर, saw cutter, आदि में किया जाता है।

इसके अलावा भी यूनिवर्सल मोटर का उपयोग हम सब स्टेशन पर लगने वाले सर्किट ब्रेकर, में जैसे air circuit breaker, vacuum circuit breaker में भी स्प्रिंग चार्जिंग के लिए करते है। इन सर्किट ब्रेकर में जब सर्किट ट्रिप कर जाती है उस समय ब्रेकर का स्प्रिंग डिस्चार्ज हो जाती है।

मतलब की उसे फिर से ट्रिप कराने के लिए चार्ज करनी पड़ती है। अतः इस स्थिति में हम स्प्रिंग को चार्ज करने के लिए दो विधि का प्रयोग करते हैं जिसमे एक मैनुअली होता है। और दूसरा ऑटो चार्ज होता है जो की यूनिवर्सल मोटर के द्वारा स्प्रिंग को चार्ज किया जाता है।

घरेलू उपयोग के लिए डीसी सीरीज मोटर या एसी सीरीज मोटर का उपयोग क्यों नही करते है। :-

अब आपके दिमाग में यह सवाल आएगा की जब हम ज्यादा स्टार्टिंग टॉर्क को ही जरूरत थी तो हम डीसी सीरीज मोटर या एसी सीरीज मोटर का उपयोग क्यों नही कर लेते है। इसका स्टार्टिंग टॉर्क तो बहुत ज्यादा उच्च (high) होता है।

तो ये सवाल किया सही है कि इसका स्टार्टिंग टॉर्क हाई होता है। लेकिन इसको उसे ना करने के कुछ बेसिक रीजन है जिसको हमे समझना चाइए।

सबसे पहला कारण तो ये होता है की यदि आप सीरीज मोटर के बारे में सही से जानते है तो आपको पता होगा कि ये मोटर no load की स्थिति में नहीं चलाए जाते है। क्योंकि यह मोटर no load की स्थिति में चलने पर इसकी स्पीड थियोरेटिकली अनंत हो जाती है। मतलब की इसकी स्पीड अगर प्रैक्टिकली देखे तो बहुत ज्यादा हाई हो जाती है। जिससे की आपका घरेलू उपकरण सेफ रहने के जगह खतरा बन जायेगा।

Universal motor in Hindi | यूनिवर्सल मोटर क्या है और इसके उपयोग

और दूसरा करना ये हो सकता है कि सीरीज मोटर को हम छोटे छोटे साइज में नहीं बना सकते है। जबकि यूनिवर्सल मोटर को हम छोटे छोटे साइज में भी डिजाइन कर सकते हैं। और हमे घरेलू उपकरण छोटे छोटे ही होते है।

इसके अलावा  तीसरा कारण यह होता है की डीसी सीरीज मोटर का साइज बड़ा होने के करना इसका वजन भी ज्यादा होता है। और जबकि हम घरेलू उपकरणों में हल्का और पोर्टेबल बनाना चाहते हैं। अतः ऐसी स्थिति में हम डीसी सीरीज मोटर को इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

यूनिवर्सल मोटर के कुछ कमियां :-

दोस्तों ऐसा नहीं है को यूनिवर्सल मोटर एकदम परफेक्ट मोटर है इसके सामने कोई भी मोटर नही टिकेगा। इसके नाम पर मत जाइए। इसके भी कुछ कमियां हैं। जिसको हमे जानना जरूरी होता है। 

Humming or Hissing sound in transformer in Hindi

दोस्तों यूनिवर्सल मोटर का उपयोग घरेलू उपकरणों में तो देखा ही होगा तो आपने नोटिस किया होगा की यह मोटर कुछ ज्यादा ही शोर (noise) पैदा करता है। चाहे आप ड्रिल मशीन को देख ले या hair ड्रायर को देख लें, यह मिक्सर ग्राइंडर या कटर कोई भी उपकरण देखे ले जिसमे यूनिवर्सल मोटर का इस्तेमाल हुआ है।

इसके ज्यादा शोर करने के पीछे कुछ कारण है। चुकी यूनिवर्सल मोटर को अगर हम संरचना पर ध्यान दें तो हम देखेंगे कि अंदर की संरचना में हमे कम्युटेटर मिलेगा। जिसका काम एसी को डीसी और डीसी को एसी में चेंज करने का काम करता है।

मोटर क्यों शुरू में अधिक करंट लेता है? why motor takes more current at Starting

मतलब की मोटर को सप्लाई कम्यूटेटर के द्वारा दिया जाता है। अतः इसके लिए हम commutator पर ब्रश के द्वारा सप्लाई देते है। यह ब्रश कम्यूटेटर पर स्लिप करता रहता है। जिसके कारण जब लोड पड़ता है तो आर्क भी उत्पन्न होता है और साथ में आवाज (noise) भी उत्पन्न करता है।

यूनिवर्सल मोटर का दूसरा कमी यह होता है कि यह मोटर ज्यादा मेंटेनेंस लेता है। मतलब की इसको अन्य मोटर की अपेक्षा ज्यादा मेंटेनेंस करना पड़ता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि हमने पढ़ा है की चुकी इसमें ब्रश लगे होते है तो कम्यूटेटर पर घिसता रहता है। जिसे ब्रश जल्दी से घिस कर खबर हो जाता है। जिससे हमे इसे बार बार बदलना पड़ता है।

यूनिवर्सल मोटर का तीसरा कमी यह होता है कि यह मोटर बहुत कम स्पीड पर चलाना मुश्किल होता है। हालाकि हम कुछ हद तक स्पीड कम कर सकते है। लेकिन ज्यादा काम स्पीड पर चलाना मुश्किल होता है।

Leave a comment