You are currently viewing बिना इन्टरनेट के UPI पेमेंट कैसे करें  | RBI का क्रन्तिकारी कदम

बिना इन्टरनेट के UPI पेमेंट कैसे करें | RBI का क्रन्तिकारी कदम

एक स्थिति को सोच कर देखिए कि आप ऐसी जगह या लोकेशन पर है जहां आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है और आपको ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट करने की जरूरत है तो आप उसे कैसे करेंगे।

लेकिन आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है आरबीआई ने भीम यूपीआई पेमेंट सिस्टम में एक ऐसा फीचर लेकर आया है जिसके द्वारा आप बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

आरबीआई के द्वारा लॉन्च इस फीचर को लोगों के द्वारा इसे क्रांतिकारी कदम बताया जा रहा है। क्योंकि कई बार हम ऐसे लोकेशन पर होते हैं जैसे पहाड़ी एरिया यह जंगली एरिया जहां पर इंटरनेट या तो होता ही नहीं है या तो उसकी उसकी सिग्नल पावर बहुत ही कम होती है। तथा ऐसे जगह जब हमें बिना इंटरनेट के ऑफलाइन पेमेंट की सुविधा मिले तो यह एक क्रांतिकारी कदम ही होगा।

बिना इंटरनेट के ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें:-

इसमें हम पेमेंट करने के लिए यूएसएसडी (USSD Code) कोड का इस्तेमाल करते हैं। इस यूएसएसडी का फुल फॉर्म ‘Unstructured Supplementary Service data’ होता है।

यह USSD वही है जिसका हम लोग पहले कीपैड वाले मोबाइल में बैलेंस या ऑफर जानने के लिए एक खास कोर्ट को रन कराते थे। उसके बाद स्क्रीन पर एक आउटपुट दिखता था उदाहरण के लिए जैसे हम लोग आईएमईआई नंबर जानने के लिए *#06# डायल करते हैं। और पहले वोडाफोन का बैलेंस जानने के लिए *141# डायल करते थे।

यह फीचर आजकल भी उपयोग में लाया जाता है लेकिन यह आजकल बहुत ही कम प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन इस मेथड का इस्तेमाल करके आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट को ऑफलाइन के लिए उपयुक्त बनाया है।

ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट के लिए USSD कोड:-

अब आपके दिमाग में यह जरूर आ रहा होगा कि इसके लिए कौन सा कोड होगा जो हम लोग इस्तेमाल करेंगे। तो आपको बता दें कि इसका यूएसएसडी कोड *99#  है।

जब आप यह कोड डायल करेंगे। और इसके बाद आप जब काल का बटन दबाएंगे तो आपका मोबाइल एक रिक्वेस्ट भेजेगा। और उसके बाद आपके मोबाइल पर निम्न प्रकार का ऑप्शन दिया जाएगा। यह आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिख रहा होगा। 

इसमें आपको ऊपर आपके बैंक का नाम लिखा रहेगा। जिससे आप अपना यूपीआई सिस्टम चलाते हैं। तथा नीचे आपको कुल 7 विकल्प दिखेगा। जिसमें पहले नंबर पर ‘Send money’, दूसरे नंबर पर ‘Request Money’, तीसरे नंबर पर ‘check balance’, चौथे नंबर पर ‘My profile‘, पांचवें नंबर पर Pending Request, छठे नंबर पर Transaction, तथा सातवें नंबर पर UPI PIN लिखा रहेगा जो कि आप चित्र में आसानी से देख सकते हैं।

यदि आपको किसी को भी पैसा भेजना है तो आप नीचे फर्स्ट नंबर टाइप करके सेंड वाले बटन पर क्लिक करें तो अगला दिया गया इंटरफेस कुछ ऐसा दिखेगा।

इसमें आपको पैसे भेजने के अलग-अलग विकल्प दिखेंगे जैसे मोबाइल नंबर के द्वारा, यूपीआई पिन के द्वारा या सेव बेनिफिशियरी (Saved Beneficiary) के द्वारा यानी कि पहले किए गए पेमेंट वाले ग्राहक को अगर फिर से भेजना चाहते हैं तो आपको Saved Beneficiary को सेलेक्ट करना है।

इसके अलावा आपको आईएफएससी कोड तथा अकाउंट नंबर डालकर भी पैसे ट्रांसफर करने की ऑप्शन मिल जाएंगे जिसको आप इच्छा अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि अगर आप यूपीआई आईडी को चुनते हैं तो तीन अंक दबाकर आपको रिक्वेस्ट सेंड करने होंगे जैसा कि उस ऑप्शन के जस्ट आगे ही 3 नंबर लिखा हुआ है। उसके बाद आप जिस यूपीआई आईडी पर भेजना चाहते हैं वह यूपीआई आईडी दर्ज करें और फिर सेंड को क्लिक करें।

उसके बाद आपको अगले इंटरफेस में अमाउंट भरने को आएगा। उसके बाद आपको अमाउंट भरना है। और सेंड का ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको यूपीआई पिन डालकर फिर सेंड का बटन क्लिक करना है। उसके बाद आपका पेमेंट प्रोसेस कंप्लीट का इंटरफेस दिखेगा। तथा इस पेमेंट को जिस पर आप भेजे हैं उसे अगर आप सेव करना चाहते हैं तो उसमें सेव करने का भी ऑप्शन आता है और अगर नहीं सेव करना चाहते हैं तो नहीं सेव करने का भी ऑप्शन आता है। आप अपनी इच्छा अनुसार उसे सेव कर सकते हैं या तो इग्नोर कर सकते हैं।

Leave a Reply