ट्रांसफार्मर में कौन का आयल का प्रयोग किया जाता है? : इंटरव्यू सवाल

परिचय:

दोस्तों कई बार होता है कि अगर हम interview एग्जाम में जाते हैं या किसी कंपनी में जाते हैं तो हमें ट्रांसफार्मर आयल के बारे में पूछा जाता है कि आखिर यह ट्रांसफार्मर आयल किस चीज का बना होता है यह ट्रांसफार्मर आयल बेसिकली कौन सा केमिकल या क्या इसमें इनग्रेडिएंट्स होता है जिससे मिलकर बना होता है तो आज की इस पोस्ट में हम ट्रांसफार्मर आयल के बारे में जानेंगे कि यह ट्रांसफार्मर आयल आखिर किस चीज का होता है कैसे बना होता है।

ट्रांसफॉर्मर में ऑयल क्यों पड़ता है ?

सबसे पहले तो हम यह देख लेते हैं कि ट्रांसफॉर्मर में हम आयल क्यों डालते हैं इसका बेसिक रीजन क्या होता है तो आपको यह जानना होगा कि ट्रांसफार्मर में आयल हम ट्रांसफार्मर की वाइंडिंग को जो की मेन वाइंडिंग होती है। उसको ठंडा रखने के लिए मुख्यतः यूज़ किया जाता है। इसके साथ साथ ट्रांसफार्मर आयल ट्रांसफार्मर की मेन वाइंडिंग की इंसुलेशन प्रॉपर्टी को बनाए रखता है। ट्रांसफार्मर आयल में ही ट्रांसफार्मर की मीन बाइंडिंग को डुबोकर रखते हैं।

ट्रांसफार्मर में कौन का आयल का प्रयोग

ट्रांसफार्मर में कौन सा आयल इस्तेमाल किया जाता है?:

जब भी हम ट्रांसफार्मर में आयल की बात करते हैं तो हम उसे मुख्य रूप से ट्रांसफार्मर आयल के नाम से ही बुलाते हैं। लेकिन इसे अगर हम ज्यादा सही रूप से कहें तो ट्रांसफार्मर आयल में हम ज्यादातर मिनरल आयल का इस्तेमाल करते हैं। यह मिनरल आयल भी दो प्रकार का होता है।

  1. Naphthenic based oil
  2. Paraffinic based oil

अगर हमने Nephthenic based oil की बात करें तो इस प्रकार का based oil  काम रेटिंग वाले ट्रांसफार्मर में इस्तेमाल करते हैं। वहीं पर अगर पैराफिनिक बेस्ड ऑयल की बात करें तो यह वाले आयल हम अधिक करंट रेटिंग वाले या बड़े-बड़े ट्रांसफार्मर में इस्तेमाल करते हैं वह पैराफिनिक बेस्ट आयल होता है।

इसके अलावा भी और भी ट्रांसफार्मर आयल के प्रकार:

इन दोनों प्रकार के मिनरल आयल के बाद अगर हम देखे तो इन मिनरल आयल के पहले हम सिलिकॉन based आयल का इस्तेमाल करते थे। यह सिलिकॉन बेस ऑयल सिंथेटिक बेस ऑयल होता है। या केमिकल से बना आयल होता था। यह आयल यूज होने के बाद यानी कि ट्रांसफार्मर में डालने के बाद जब पुराना हो जाता था तो इस आयल में टॉक्सीसिटी बढ़ जाती थी। यानी कि यह आयल एक जहर के समान काम करता था। अतः इसका निपटारा करना ज्यादा कठिन था हम यदि हम इसे कहीं भी डालते थे तो वहां का इन्वायरमेंट यह खराब करता था इसीलिए इस सिलिकॉन ऑयल को यूज़ करना बंद कर दिए।

ट्रांसफार्मर के मुख्य भाग क्या क्या है और इसके उपयोग क्या है?

इसके अलावा ट्रांसफार्मर आयल के रूप में बायोबेस ऑयल भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग ना के बराबर किया जाता है क्योंकि यह बायोबेस ऑयल बहुत ही महंगा होता है क्योंकि इसे हम बहुत से प्रकार के वनस्पतियों, सब्जियों या वेजिटेबल मटेरियल से निकालते हैं। अतः यह नेचुरल आयल होता है जिससे यह काफी महंगा होता है। अतः इसे यूज करना काफी महंगा होता है

Leave a comment