चार वायर वाले कैपेसिटर का उपयोग कहा पर किया जाता है?

परिचय:

दोस्तों आपने two wire capacitor तो देखा ही होगा। जिसमे दो वायर लगा होता है। लेकिन अगर आपके पास 4 वायर कैपेसिटर (चार वायर वाले कैपेसिटर) है तो आप उसको कैसे डिफाइन करेंगे। और ये सवाल बहुत बार इंटरव्यू में भी पूछ जाता है। तो आइए जानते है कि ये 4 वायर कैपेसिटर किस काम के लिए होता है।

टू वायर कैपेसिटर :

दोस्तों यह वाला कैपसीटर जिसमें दो वायर होता है यह अक्सर आपने अपने घरों में सीलिंग फैन में लगा हुआ देख सकते हैं। यह कैपेसिटी प्रायः टुल्लू पंप वाले मोटर में भी आप लगा हुआ देख सकते हैं। इस कैपेसिटर का मुख्य काम हमारे सिंगल फेस मोटर को स्टार्टिंग टॉर्क प्रदान करना है ताकि वह मोटर शुरुआती में घूमना प्रारंभ कर दें। चुकी सिंगल फेज मोटर हमारा सेल्फ स्टार्टिंग नहीं होता है। अतः यही कारण है कि हम सिंगल फेज मोटर में अधिकतर करके इंडक्शन मोटर में जो कि सिंगल फेज है, उसमें हम इस टू वायर कैपेसिटर का इस्तेमाल करते हैं।

यह 2 wire capacitor अलग-अलग माइक्रो फैरड के आते हैं जो कि हम सिंगल फेज मोटर की रेटिंग के हिसाब से लगाते हैं।

two wire capacitor

चित्र

फोर वायर कैपेसिटर (what is four wire capacitor):

इस प्रकार के कैपेसिटर का चित्र आप नीचे देख सकते हैं। जिसमे चार प्रकार के वायर दिखेंगे। जो अलग अलग कलर के होंगे। ये कैपेसिटर एक  आपको अधिकतर करके वाशिंग मशीन में लगा हुआ देख सकते है। वास्तव में ये कैपेसिटर एक सामान्य कैपेसिटर ही होते हैं। लेकिन इसमें 2 कैपसीटर शामिल होते हैं। इसीलिए इसके आउटपुट पर चार वायर दिखाई देते हैं।

चार वायर वाले कैपेसिटर

अगर हम वाशिंग मशीन की बात करें तो इसमें दो प्रकार के मोटर लगे होते हैं। यह दोनों मोटर अलग-अलग रेटिंग के भी होते हैं। पहला मोटर कपड़े की धुलाई करने के लिए लगाया गया होता है और दूसरा मोटर कपड़े को सुखाने (स्पिनिंग) के लिए लगाया गया होता है।  वाशिंग मशीन में जो कपड़ा धोने का जो मोटर होता है, उस मोटर की रेटिंग ज्यादा होती है, कपड़ा सुखाने वाले मोटर की अपेक्षा। अतः इस वाशिंग मशीन में जो चार वायर वाला कैपसीटर लगेगा इसमें एक कैपेसिटर की रेटिंग कम होगी तथा दूसरे कैपेसिटर की रेटिंग ज्यादा होगी जो कि आप उसकी रेटिंग प्लेट पर आसानी से देख सकते हैं।

अब इन दोनों मोटरों को सेल्फ स्टार्ट बनाने के लिए हमें दो कैपेसिटर की जरूरत पड़ती है। अतः इस कंडीशन में हम यह चार वायर वाला कैपेसिटर का इस्तेमाल करते हैं। अब चुकी दोनों मोटर अलग-अलग रेटिंग के हैं, तो इसमें जो चार वायर वाला कैपेसिटर है, इसमें भी एक कैपसीटर अलग रेटिंग का रहता है तथा दूसरा कैपेसिटर अलग रेटिंग का रहता है।

अगर इस चार वायर वाले कैपेसिटर में आप देखेंगे तो इसकी रेटिंग प्लेट पर 2 कैपसीटर होने का एक इंडिकेशन होगा। जिसमें पहले कैपेसिटर का अलग रेटिंग होगा। और दूसरे कैपेसिटी का अलग रेटिंग होगा। और इन दोनों कैपेसिटी का जो वायर होगा वह भी अलग-अलग कलर का होगा जो की उस रेटिंग प्लेट पर लिखा होता है।  जिसके हिसाब से आप आसानी से पहचान सकते हैं कि इसमें जो पहली रेटिंग की कैपसीटर है।  उसका कौन सा वायर है और दूसरा रेटिंग का जो कैपेसिटर है उसका कौन से कलर का वायर है।

चार वायर वाले कैपेसिटर का अन्य उपयोग:

4 वायर वाले इस कैपेसिटर का उपयोग वाशिंग मशीन के अलावा और भी अन्य जगहों पर उपयोग किया जाता है जैसे कि अगर कोई मॉडर्न टाइप का ऐसा उपकरण है जिसमें दो प्रकार के मोटर लगे हैं तो उसमे हम चार वायर वाले कैपेसिटर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा भी नहीं है को हर जगह ऐसे ही कैपेसिटर का इस्तेमाल होता है। कही कही दो कैपेसिटर का भी इस्तेमाल कर लेते है। या अगर किसी कारणवश हमारा चार वायर वाला कैपेसिटर खराब हो जाता है, तो उस स्थिति में भी हम दो अलग अलग कैपेसिटर का इस्तेमाल कर लेते हैं।

बेसिकली 4-wire वाले कैप सीटर का उपयोग हम मॉडर्न टाइप के उपकरणों में स्पेस को बचाने के लिए करते हैं। और मॉडर्न उपकरणों का मेन उद्देश्य होता है कि हमारा उपकरण जितना कंपैक्ट हो सके उतना बेहतर होगा।

2 thoughts on “चार वायर वाले कैपेसिटर का उपयोग कहा पर किया जाता है?”

Leave a comment